SbiYonoBlogDetailsPortlet

YONO SBI ऐप पर अब खोलें नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) अकाउंट

18 Apr, 2024

निवेश एनपीएस

YONO SBI ऐप पर अब खोलें नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) अकाउंट

इस तेजी से भागती दुनिया में सुरक्षित भविष्य के लिए योजना बनाना कभी भी अधिक महत्वपूर्ण नहीं रहा है। नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) आपकी सेवानिवृत्ति के लिए वित्तीय सुविधा प्रदान करने का एक सुनहरा अवसर प्रस्तुत करता है। और अब, योनो एसबीआई ऐप के साथ अपनी एनपीएस यात्रा को किकस्टार्ट करना और भी आसान है , जो निर्बाध बैंकिंग और वित्तीय लेनदेन के लिए आपका वन-स्टॉप समाधान है। इस व्यापक गाइड में से हम आपको योनो एसबीआई ऐप के माध्यम से ऑनलाइन एनपीएस खाता खोलने की प्रक्रिया के बारे में बताएंगे, जिससे यह सुनिश्चित होगा कि आप एक आरामदायक सेवानिवृत्ति के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं।

भविष्य को आत्मसात करना : एनपीएस क्या है

इससे पहले कि हम चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका में आगे बढ़ें, आइए यह समझने का प्रयास करें कि राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) क्या है। एनपीएस एक सरकार समर्थित सेवानिवृत्ति बचत योजना है जो भारतीय नागरिकों को अपने सेवानिवृत्ति निधि में योगदान करने की अनुमति देती है। यह एक स्वैच्छिक, दीर्घकालिक निवेश प्लेटफॉर्म है जो इक्विटी और निश्चित आय दोनों निवेश विकल्प प्रदान करता है, जिससे यह सेवानिवृत्ति के बाद वित्तीय सुरक्षा चाहने वाले व्यक्तियों के लिए एक बहुमुखी विकल्प बन जाता है।

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) सेवानिवृत्ति बचत में योगदान करने के उद्देश्य से दो प्रकार के खाते प्रदान करती है - टियर I और टियर II, हालाँकि दोनों खातों का लक्ष्य सेवानिवृत्ति कोष तैयार करना है, लेकिन वे विविध पहलुओं में भिन्न हैं:

टियर I खाता

यह प्राथमिक एनपीएस खाता है जो दीर्घकालिक सेवानिवृत्ति बचत पर केंद्रित है। कुछ प्रमुख विशेषताओं निम्नानुसार हैं:

  • पात्रता: 18-70 वर्ष की आयु के बीच भारतीय नागरिकों के लिए उपलब्ध
  • न्यूनतम निवेश: 1000 रुपये के न्यूनतम वार्षिक योगदान के साथ शुरू में 500 रुपये
  • टैक्स लाभ: धारा 80 सी और 80 सीसीडी (1 बी) के तहत ₹2 लाख तक
  • निकासी: कॉर्पस का 60% तक 60% तक 60 वर्ष की सेवानिवृत्ति की आयु में निकाला जा सकता है। शेष 40% का उपयोग वार्षिकी योजना के लिए किया जाना है।
  • लॉक-इन: कॉर्पस में 60 वर्ष की आयु तक लॉक-इन अवधि होती है।

टियर II खाता

यह एक निवेश खाते के रूप में कार्य करता है जो टियर I खाते की तुलना में अधिक लचीलापन प्रदान करता है। प्रमुख पहलू निम्नानुसार हैं:

  • पात्रता: टियर I खाते के साथ केवल टियर II खाता खोल सकते हैं
  • न्यूनतम निवेश: ₹1,000 खाता खोलते समय
  • टियर II एनपीएस खाते में कोई अनिवार्य वार्षिक योगदान की आवश्यकता नहीं है
  • कर लाभ: कोई कर लाभ उपलब्ध नहीं है
  • निकासी: बिना किसी प्रतिबंध के कभी भी आंशिक या पूरी तरह से वापस ले सकते हैं
  • लॉक-इन: कोई लॉक-इन अवधि निवेशकों को आवश्यकतानुसार धन तक पहुंच की अनुमति नहीं देती है

पीएफआरडीए (पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी) दिशानिर्देशों के तहत, एनपीएस फंडों का प्रबंधन एसबीआई पेंशन फंड, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल पेंशन फंड्स, कोटक पेंशन फंड, यूटीआई रिटायरमेंट सॉल्यूशंस, एचडीएफसी पेंशन फंड्स, एलआईसी पेंशन फंड सहित प्रमाणित फंड हाउस द्वारा किया जा सकता है। जोखिम उठाने की क्षमता के आधार पर निवेशक इक्विटी, कॉरपोरेट बॉन्ड और सरकारी प्रतिभूतियों जैसे परिसंपत्ति वर्गों में ऐक्टिव और ऑटो-चॉइस फंडों में से चुन सकते हैं। यह रिटायरमेंट कॉर्पस के लिए अनुकूलित वृद्धि क्षमता प्रदान करता है।

योनो एसबीआई के माध्यम से एनपीएस अकाउंट कैसे खोलें: एनपीएस अकाउंट ऑनलाइन खोलना

समय लेने वाली प्रक्रियाओं और लंबी कागजी कार्रवाई के दिन गए। तो, योनो एसबीआई ऐप में एनपीएस खाता कैसे खोलें? आप चाहें तो अपने घर के आराम से योनो एसबीआई के माध्यम से एनपीएस खोल सकते हैं। यहां बताया गया है कि आप इसे कैसे कर सकते हैं:

पायरी 1: योनो एसबीआई ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करें

यदि आपने पहले से नहीं किया है, तो Google Playstore/App store पर जाएं और योनो एसबीआई ऐप डाउनलोड करें । यह Android और iOS दोनों डिवाइस पर उपलब्ध है।

पायरी 2: रजिस्टर करें या लॉग इन करें

यदि आप ऐप में नए हैं, तो पंजीकरण प्रक्रिया का पालन करें। मौजूदा उपयोगकर्ताओं के लिए, बस अपने क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉग इन करें।

चरण 3: एनपीएस अकाउंट खोलने पर नेविगेट करें

एक बार जब आप ऐप पर हों, तो 'निवेश' अनुभाग पर नेविगेट करें। यहां, आपको एनपीएस की प्रमुख विशेषताएं / लाभ और एनपीएस खाता खोलने का विकल्प मिलेगा।

चरण 4: आवश्यक विवरण प्रदान करें

आपको उस खाते का चयन करने के लिए कहा जाएगा जिसमें से टियर I और / या टियर II के लिए प्रारंभिक अंशदान दिया जाएगा। मूल विवरण स्वतः भर जाते हैं जबकि स्थान, जन्म देश, माता-पिता के विवरण और अन्य प्रासंगिक जानकारी जैसे विवरण भरने/अपलोड किए जाने होते हैं। जानकारी की सटीकता को दोबारा जांचना सुनिश्चित करें।

चरण 5: नामांकन

अपने एनपीएस खाते के लिए नामिती को नामित करें। प्रत्येक टियर में अधिकतम 3 नामितियों की अनुमति है। टियर I और टियर II के लिए नामिती समान या अलग हो सकता है।

चरण 6: अपनी निवेश प्राथमिकताएं और भुगतान चुनें

योनो एनपीएस खाता आपको अपनी जोखिम क्षमता के आधार पर अपनी निवेश प्राथमिकताओं का चयन करने की अनुमति देता है। आप विभिन्न फंड मैनेजरों और निवेश विकल्पों के बीच चयन कर सकते हैं, अपने वित्तीय लक्ष्यों के अनुरूप अपने एनपीएस खाते को तैयार कर सकते हैं।
एनपीएस खाता खोलने के लिए आवश्यक टियर I में न्यूनतम प्रारंभिक अंशदान राशि ₹500 है।
एनपीएस खाता खोलते समय टियर II में न्यूनतम प्रारंभिक अंशदान राशि ₹1000 है।

चरण 7: ओटीपी के माध्यम से डिजिटल सहमति

अपनी डिजिटल सहमति जमा करने के लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा गया ओटीपी दर्ज कर प्रक्रिया को पूरा करें। यह डिजिटल सहमति आपके आवेदन की प्रामाणिकता सुनिश्चित करती है।

योनो एसबीआई एनपीएस खाता खोलना : सुरक्षित रिटायरमेंट के लिए आपका गेटवे

योनो एसबीआई ऐप के माध्यम से एनपीएस खाता खोलना केवल सुविधा के बारे में नहीं है; यह आपके वित्तीय भविष्य की बेहतरी के लिए भी है। यहां बताया गया है कि आपको इस निर्बाध विकल्प पर विचार क्यों करना चाहिए:

  • उपभोक्ता अनुकूल इंटरफेस : योनो एसबीआई का सहज ज्ञान युक्त इंटरफ़ेस एक सहज और परेशानी मुक्त प्रक्रिया सुनिश्चित करते हुए, प्रत्येक चरण में आपका मार्गदर्शन करता है।
  • पेपरलेस और स्विफ्ट : कागजी कार्रवाई को अलविदा कहें। योनो एसबीआई ऐप के साथ, सब कुछ डिजिटल है, जिससे एनपीएस खाता खोलने के लिए आवश्यक समय और प्रयास कम हो जाता है।
  • निवेश सुग्राह्य : योनो एसबीआई एनपीएस निवेश विकल्पों की एक श्रृंखला प्रदान करता है, जिससे आप अपने पोर्टफोलियो को अपने जोखिम सहिष्णुता और वित्तीय उद्देश्यों के अनुरूप बना सकते हैं।

निष्कर्ष

अपने सेवानिवृत्ति के लिए योजना बनाना कभी इतना आसान या सुलभ नहीं रहा। योनो एसबीआई ऐप के साथ, एनपीएस खाता खोलना एक सहज और कुशल प्रक्रिया है, जो आपको सुरक्षित वित्तीय भविष्य की राह पर ले जाती है। प्रौद्योगिकी की शक्ति को अपनाएं और राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के साथ आरामदायक सेवानिवृत्ति के निर्माण की दिशा में पहला कदम उठाएं।

yono sidebar slider

qr code qr code hindi text

आपकी रुचि से संबंधित ब्लॉग

img1 img2 img3
yono-sbi-4 Share image

18 Apr, 2024

YONO SBI पर म्यूचुअल फंड - हम डिजिटल निवेश को सरल, तेज और बेहतर बनाते हैं

निवेश म्यूचुअल फंड्स

बैक