SbiYonoBlogDetailsPortlet

वे 5 कारण जब आपको यूपीआई भुगतान के लिए YONO SBI ऐप का उपयोग करना चाहिए

18 Apr, 2024

पंजीकरण यूपीआई भुगतान

वे 5 कारण जब आपको यूपीआई भुगतान के लिए YONO SBI ऐप का उपयोग करना चाहिए

भारत में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) की अभूतपूर्व वृद्धि डिजिटल लेनदेन में बदलाव ला रही है। नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, अकेले 2023 में 182 ट्रिलियन रुपये की राशि के 11 बिलियन से अधिक यूपीआई भुगतान संसाधित किए गए - जो 60% वार्षिक वृद्धि का प्रतिनिधित्व करते हैं। इसे अपनाने के पीछे सहज ज्ञान युक्त भुगतान ऐप्स हैं जो सरलता और सुरक्षा दोनों प्रदान करते हैं।

ऐसा ही एक ऐप जो यूपीआई लेनदेन के लिए एक लोकप्रिय विकल्प के रूप में उभरा है, वह है योनो एसबीआई। 70 मिलियन से अधिक डाउनलोड के साथ, योनो एसबीआई ग्राहकों को एसबीआई और अन्य प्रमुख बैंकों के बैंक खातों को एक ही प्लेटफॉर्म पर एकीकृत करने की सुविधा देता है। इंटरऑपरेबिलिटी और तत्काल धन हस्तांतरण की अनुमति देकर, यह एसबीआई खाताधारकों और गैर-एसबीआई ग्राहकों दोनों के लिए पसंद का ऐप बन गया है।

योनो एसबीआई ऐप खुद को एक इंटरफ़ेस के साथ अलग करता है जो भुगतान के लिए संपर्कों को सुझाता है, क्यूआर कोड स्कैन करता है और कुछ सरल टैप के माध्यम से बैंकों में लेनदेन को सक्षम बनाता है। बायोमेट्रिक लॉगिन, अकाउंट इंटीग्रेशन और रोमांचक ऑफर्स सभी एक ही छत के नीचे योनो एसबीआई को किसी भी स्मार्टफोन के लिए मूल्य संवर्द्धन प्रदान करते हैं।

जैसे-जैसे डिजिटल भुगतान तेजी से बढ़ता है, ग्राहक ऐसे ऐप की तलाश करते हैं जो सहज, सुरक्षित, रिवार्ड-केंद्रित हों और कई बैंकों के प्रबंधन की परेशानी को दूर करते हों। यह ब्लॉग योनो एसबीआई भुगतान और लाइफस्टाइल ऐप का उपयोग करने के पांच सम्मोहक लाभों को साझा करता है जो आपकी फिनटेक आवश्यकताओं को सरल बनाता है।

1. भुगतान करने का सरल और सुविधाजनक तरीका

योनो एसबीआई ऐप तुरंत यूपीआई भुगतान भेजने या प्राप्त करने के लिए एक बेहद सरल इंटरफ़ेस प्रदान करता है। आप तुरंत अपने संपर्कों को खोज सकते हैं और भुगतान कर सकते हैं या कुछ ही टैप में पैसे ट्रांसफर करने के लिए किसी की यूपीआई आईडी/वीपीए टाइप कर सकते हैं। यह प्रक्रिया सहज है, और किसी भी क्यूआर कोड को स्कैन करना, आपके टाइप करते ही वास्तविक समय में सुझाव, सहेजी गई संपर्क सूचियाँ आदि जैसी उपयोगी सुविधाएँ भुगतान को तेज़ बनाती हैं। आपको भुगतान पुष्टिकरण अलर्ट भी मिलते हैं और आप आसानी से विवरण डाउनलोड कर सकते हैं या रसीदें साझा कर सकते हैं।

आप योनो पर एसबीआई यूनिपे (एसबीआई का अपना भारत बिल पेमेंट सिस्टम एप्लिकेशन) के माध्यम से कभी भी कहीं भी बिलों का भुगतान कर सकते हैं, जिसमें डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, यूपीआई, इंटरनेट बैंकिंग, खाता हस्तांतरण या आधार-सक्षम भुगतान प्रणाली (एईपीएस) का उपयोग करके विभिन्न भुगतान मोड में भुगतान करने का विकल्प है।

2. एकाधिक बैंक खातों का एकीकरण

अन्य यूपीआई ऐप के विपरीत, योनो एसबीआई आपको एक प्लेटफॉर्म के तहत कई बैंकों से बचत/चालू खातों को एकीकृत और प्रबंधित करने देता है। यदि आपके पास एसबीआई के साथ-साथ किसी अन्य बैंक में खाते हैं, तो आप उन सभी को योनो एसबीआई ऐप में जोड़ सकते हैं और किसी भी खाते से बिना भुगतान कर सकते हैं। यह विभिन्न बैंकों से अलग-अलग ऐप का उपयोग करने की आवश्यकता को समाप्त करता है।

3. मजबूत सुरक्षा

योनो एसबीआई आपके पैसे को सुरक्षित रखने के लिए कई सुरक्षा परतों का उपयोग करता है, जिसमें बायोमेट्रिक लॉगिन, अद्वितीय 6-अंकीय एमपिन का सृजन तथा कई अन्य शामिल हैं। आपके भुगतान विवरण उन्नत एन्क्रिप्शन द्वारा सुरक्षित हैं, और उच्च-मूल्य वाले लेनदेन के लिए अतिरिक्त ओटीपी/अनुमतियों की आवश्यकता होती है।

ये सुरक्षा तंत्र निर्बाध और जोखिम-मुक्त भुगतान सुनिश्चित करते हैं ताकि धन हस्तांतरित करते समय आपको कभी भी चिंता न करनी पड़े। आपके खाते और लेनदेन पूरी तरह सुरक्षित रहे।

4. लाभप्रद अनुभव

योनो एसबीआई शॉपिंग, यात्रा बुकिंग, भोजन ऑर्डर, फिल्में और मनोरंजन पर रोमांचक सौदे और ऑफर पेश करके बैंकिंग से भी आगे निकल गया है। जब आप ऐप का उपयोग करके खरीदारी करते हैं तो आकर्षक छूट और कैशबैक लाने के लिए शीर्ष ब्रांडों ने योनो एसबीआई के साथ साझेदारी की है।

यह एक लाभप्रद भुगतान अनुभव का लुत्फ उठाते हैं - आप न केवल तत्काल धन हस्तांतरण की सुविधा का आनंद लेते हैं बल्कि अपने द्वारा किए गए प्रत्येक लेनदेन पर अतिरिक्त बचत भी करते हैं।

इसके अतिरिक्त, उपयोगकर्ता बैंकिंग और जीवन शैली सुविधाओं की एक विस्तृत श्रृंखला का उपयोग कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

5. शून्य लेनदेन शुल्क

कुछ फिनटेक एप्लिकेशन के विपरीत, योनो एसबीआई यूपीआई भुगतान के लिए कोई शुल्क नहीं लेता है। प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करने के लिए कोई छिपा हुआ लेनदेन शुल्क या लागत नहीं ली जाती है।

आपको सभी बैंकिंग और यूपीआई सुविधाओं के साथ पूर्ण योनो एसबीआई ऐप तक निःशुल्क पहुंच मिलती है। इसका मतलब अधिक बचत है क्योंकि आप पी2पी या पी2एम भुगतान करते समय पूरी हस्तांतरित राशि बरकरार रखते हैं।

निष्कर्ष

जैसा कि ऊपर देखा गया है, योनो एसबीआई ऐप सर्वोत्तम सरलीकृत भुगतान, मल्टी-बैंक एकीकरण, सुरक्षा, पुरस्कार और सामर्थ्य को एक साथ लाता है। जो ग्राहक हाई-टेक बैंकिंग और जीवनशैली की जरूरतों के बीच सही तालमेल चाहते हैं, उनके लिए योनो एसबीआई एक आवश्यक ऐप बनकर उभरा है।

इसलिए, यदि आप एसबीआई ग्राहक हैं या यूपीआई भुगतान का लाभ उठाना चाहते हैं, तो अभी योनो एसबीआई ऐप डाउनलोड करें। भले ही आप किसी अन्य बैंक से बैंकिंग करते हों, फिर भी आप निर्बाध यूपीआई-आधारित भुगतान और ऑफ़र का आनंद लेने के लिए योनो का उपयोग कर सकते हैं। यह बैंकिंग सेवाओं तक पहुँचने और चलते-फिरते डिजिटल भुगतान करने के लिए सबसे अच्छे मोबाइल ऐप में से एक है।

yono sidebar slider

qr code qr code hindi text

बैक